How to get instant silky and shiny hair at home? – घर बैठे बेजान बालों को सिल्की और शाइनी बाल कैसे बनाएँ?

स्वस्थ बाल नरम, चमकदार और रेशमी होते हैं, परन्तु आजकल भारी प्रदूषण, तनाव, आनुवांशिक (genetic) समस्याओं, हार्मोनल असमानता (hormonal imbalance), केमिकल (chemical) युक्त बालों के उत्पादों के प्रयोग आदि की वजह से ऐसे बाल पाना, बालों की देखभाल संभव नहीं हो पाता है।
बाल अच्छे ना होने के कई कारण हो सकते हैं, पर सही प्रकार देखभाल करने से इनकी अवस्था में काफी सुधार आता है। बालों की देखभाल के तरीके, नीचे घर बैठे रेशमी और चमकदार बाल पाने के उपाय पाने के कुछ उपाय बताये गए हैं। हर महिला घने और रेशमी बाल पाने का सपना देखती है। चाहे आपके बाल लम्बे हों या छोटे, घुंघराले हों या सीधे, अगर वे चमकदार और रेशमी हैं तो आप काफी खूबसूरत लगती हैं।
बालों की बाहरी परत तब बेजान लगने लगती है जब इनकी देखभाल में कमी हो, पोषण का अभाव हो, बालों पर ऐसे उत्पादों का प्रयोग हो रहा हो जिनमें हानिकारक केमिकल्स (chemicals) हैं या ये सूरज की हानिकारक किरणों के शिकार हुए हों। कई बार पानी में मिश्रित अत्याधिक खनिज भी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। नीचे बालों को सुन्दर बनाने के कुछ नुस्खे बताये गए हैं।

रेशमी और चमकदार बाल पाने के लिए एलोवेरा (Aloe vera)

यह चमकदार और नरम बाल पाने का काफी प्रभावी उपाय है। यह एक बेहतरीन औषधि है जो आपके शरीर की अंदर से पूरी तरह सफाई करती है। इसका रस शरीर के मेटाबोलिक स्तर (metabolic rate) को बढ़ाने में भी सहायता करता है। इसके गूदे को सिर पर लगाने से बालों को काफी पोषण प्राप्त होता है।

लंबे,खूबसूरत चमकदार बालों के लिए मेहंदी और अंडा (Henna & egg)

जैसा कि हम सभी जानते है कि मेहंदी बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर (conditioner) तथा प्राकृतिक रंग का काम करता है। यह बालों को जड़ से मज़बूत बनाता है। आप हिना के साथ अंडे, दही और मेथी का पेस्ट मिलाकर घने और चमकदार बाल प्राप्त कर सकते हैं। सूखे हिना के पाउडर तथा सरसों के तेल के मिश्रण को कुछ मिनटों तक उबालें और इसके बाद इससे तेल निकाल लें। अब इस मिश्रण में एक अंडा मिला दें। इस मिश्रण का प्रयोग सिर की मालिश में किया जा सकता है।

बालों को रेशमी मुलायम बनाने के टिप्स नारियल तेल और दही से (Coconut oil & yogurt)


रेशमी और चमकदार बाल पाने के लिए जपाकुसुम (Hibiscus)
नारियल के तेल एवं दूध में कई प्रकार के गुण होते हैं। यह अन्य तेलों के मुकाबले कहीं ज़्यादा तेज़ी से आपके बालों की बढ़त में सहायता करता है। नारियल के प्राकृतिक दूध को दही और शहद के साथ मिश्रित करके अपने सिर पर लगाएं तथा इसे बाद में शैम्पू (shampoo) की सहायता से धो लें। आप इस दूध में मेथी के बीज तथा काली मिर्च भी मिश्रित कर सकते हैं।
जपाकुसुम के फूलों या पत्तियों के कई फायदे होते हैं। यह आपके बालों को टूटने तथा सफ़ेद होने से बचाता है और इन्हें पोषण प्रदान करता है। बालों की देखभाल के नुस्खे, जपाकुसुम के सूखे फूलों को तिल, नारियल या बादाम के तेल के साथ अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण से सिर की मालिश करें। कुछ देर बाद बालों को किसी सौम्य शैम्पू (shampoo) से धो लें। इससे आपके बाल चमकदार और नरम हो जाएंगे।

बालों को रेशमी मुलायम बनाने के टिप्स अंडे का सफ़ेद भाग से (Egg white)

अंडे के सफ़ेद भाग के पेस्ट को एक चम्मच जैतून के तेल (olive oil) के साथ मिश्रित करें और इसे अपने सिर पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें तथा गर्म पानी और सौम्य शैम्पू से बालों को धो लें।

गीले बालों पर कंघी करना (Combing wet hair)

बालों की देखभाल कैसे करें? गीले बालों के टूटने की संभावना काफी ज़्यादा रहती है और ऐसा होने पर बालों की बढ़त पर भी काफी बुरे तरीके से प्रभाव पड़ता है। अतः अपने बालों की उलझनों को गीली अवस्था में सुलझाने का प्रयास बिलकुल भी ना करें। बालों को अच्छे से सूखने देने के बाद उनपर कंघी करने से वे स्वस्थ और सुन्दर रहेंगे।

बालों को मुलायम और रेशमी बनाएँ मक्खन, केला और बादाम से (Butter, banana, & almond)


अंडे का पैक (Egg pack se baal silky karne ke gharelu upay)
बालों को मुलायम और रेशमी बनाएँ, मक्खन, बादाम के तेल तथा मसले हुए केले का एक पेस्ट बनाएं तथा इसे अपने बालों पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद अच्छे से धो लें। इससे बाल नरम मुलायम तथा चमकदार बने रहते हैं।
अंडे का पैक बालों पर करीब आधे घंटे तक लगाकर रखें। इससे आपको तुरंत चमकदार और मुलायम बालों की प्राप्ति होगी। आप चमकदार बाल पाने के लिए अंडे के साथ मलाई भी मिश्रित कर सकती हैं।

0 comments:

Post a Comment

Blog Archive

Powered by Blogger.