Tips in hindi – Homemade hair conditioners – बालों के घरेलू कंडीशनर

नाशपाती का कंडीशनर (Avocado conditioner)

सामग्री (Ingredients)

  • नाशपाती
  • जैतून का तेल
  • पानी
  • मलाई

हेर कंडीशनर बनाने की विधि (How to make)


नाशपाती में वसा की अधिक मात्रा होती है तथा इसके मिश्रण को बालों पर लगाने से चमकदार तथा सुन्दर बाल प्राप्त होते हैं।एक नाशपाती लें और इसका पेस्ट बनाएं।  अब इस पेस्ट में 2 चम्मच पानी, 3 चम्मच जैतून का तेल तथा दो चम्मच मलाई डालें। इन सारे पदार्थों को मिलाकर एक महीन मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को अपने कंघी किये बालों पर लगाएं और अपने बालों को शावर कैप से ढक दें। इस मिश्रण को बालों पर असर दिखाने का समय दें और सादे पानी से 20 से 30 मिनट बाद बालों को धो लें।

बालों के कंडीशनर के तौर पर सेब का सिरका और पानी (Apple cider vinegar and water)

यह बनाने में सबसे आसान तथा सबसे प्रभावी बालों का कंडीशनर माना जाता है, जिसका निर्माण आप घर बैठे भी कर सकती हैं। एक कप सेब के सिरके को एक कप पानी के साथ मिश्रित करें, और बालों में शैम्पू (shampoo) का प्रयोग करने के बाद इस मिश्रण को अच्छे से लगाएं। इसके बाद इसे 3 से 4 मिनट के लिए छोड़ दें एवं पानी से धो दें। एक बार जब आपके बाल अच्छी तरह से सूख जाएंगे तो इनसे सिरके की बू बिलकुल भी नहीं आएगी, एवं आपको नर्म, मुलायम तथा पोषक बालों की प्राप्ति होगी।

बालों के कंडीशनर के तौर पर केला (Banana)

केला ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है, बल्कि आपके बालों को नमी प्रदान करने में भी यह काफी कारगर सिद्ध होता है। एक अतिरिक्त रूप से पका हुआ केला लें तथा इसे अच्छे से मसल लें। इस बात को सुनिश्चित करें कि केले के इस मिश्रण में किसी प्रकार का ठोसपन ना पैदा हो। ऐसा होने पर आपके लिए अपने बालों से केले को अच्छे से निकाल पाना काफी मुश्किल हो जाएगा। केले के इस महीन पेस्ट (paste) की मदद से अपने बालों की अच्छे से मालिश करें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें एवं एक बार समयसीमा पूरी हो जाने पर काफी मात्रा में पानी का प्रयोग करके बालों को धो लें।


दो चम्मच दही को एक चम्मच शहद के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण को लेकर अपने साफ़ बालों और सिर की त्वचा पर अच्छे से रगडें। इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा समय पूरा हो जाने पर बालों को काफी मात्रा में पानी की सहायता से धो लें। बालों का यह पैक रूखे से रूखे बालों को भी अन्दर से कंडीशन करने में काफी सफल सिद्ध होता है। अगर आप डैन्ड्रफ (dandruff) की समस्या की शिकार हैं तो आप इस मिश्रण में नींबू के रस की कुछ बूँदें मिलाकर आसानी से डैन्ड्रफ से छुटकारा प्राप्त कर सकती हैं।
बालों के कंडीशनर के तौर पर शहद के साथ दही (Yogurt with honey)

बालों के कंडीशनर के तौर पर नारियल का दूध (Coconut milk)

नारियल का दूध बालों का एक बेहतरीन कंडीशनर साबित होता है तथा इसका निर्माण घर पर बैठकर भी किया जा सकता है। एक ताज़ा छिले नारियल का आधा टुकड़ा लें तथा इसके गूदे को लेकर ग्राइंडर (grinder) में पीस लें एवं इसका एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट से दूध को निचोड़कर निकाल लें एवं बाकी बचे भाग को फेंक दें। एक बार बालों को अच्छी तरह से धो लेने के बाद नारियल के इस दूध से इनकी मालिश करें। अगर आपके बाल काफी रूखे हो गए हैं, तो इस दूध को आप अपने बालों पर 10 मिनट या इससे ज्यादा देर तक भी छोड़कर रख सकती हैं। इसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें।

बालों के कंडीशनर के तौर पर शे मक्खन और लैवेंडर का तेल (Shea butter and lavender essential oil)

शे मक्खन नमी प्रदान करने वालाकाफी प्रभावी कारक है, तथा इसकी सहायता से रूखे और कमज़ोर बाल भी काफी सुन्दर और मुलायम बन जाते हैं। एक तिहाई कप शे मक्खन लें तथा इसमें लैवेंडर के तेल की कुछ बूँदें मिश्रित करें, जिससे शे मक्खन की बू चली जाए। इस मिश्रण के द्वारा अपने साफ़ और गीले बालों पर अच्छे से मालिश करें। इसे अपने बालों की अवस्था के अनुसार 10 मिनट या इससे ज़्यादा समय के लिए छोड़ दें और फिर काफी मात्रा में पानी लेकर धो लें।

0 comments:

Post a Comment

Blog Archive

Powered by Blogger.