How to get instant silky and shiny hair at home? – घर बैठे बेजान बालों को सिल्की और शाइनी बाल कैसे बनाएँ?

स्वस्थ बाल नरम, चमकदार और रेशमी होते हैं, परन्तु आजकल भारी प्रदूषण, तनाव, आनुवांशिक (genetic) समस्याओं, हार्मोनल असमानता (hormonal imbalance), केमिकल (chemical) युक्त बालों के उत्पादों के प्रयोग आदि की वजह से ऐसे बाल पाना, बालों की देखभाल संभव नहीं हो पाता है।
बाल अच्छे ना होने के कई कारण हो सकते हैं, पर सही प्रकार देखभाल करने से इनकी अवस्था में काफी सुधार आता है। बालों की देखभाल के तरीके, नीचे घर बैठे रेशमी और चमकदार बाल पाने के उपाय पाने के कुछ उपाय बताये गए हैं। हर महिला घने और रेशमी बाल पाने का सपना देखती है। चाहे आपके बाल लम्बे हों या छोटे, घुंघराले हों या सीधे, अगर वे चमकदार और रेशमी हैं तो आप काफी खूबसूरत लगती हैं।
बालों की बाहरी परत तब बेजान लगने लगती है जब इनकी देखभाल में कमी हो, पोषण का अभाव हो, बालों पर ऐसे उत्पादों का प्रयोग हो रहा हो जिनमें हानिकारक केमिकल्स (chemicals) हैं या ये सूरज की हानिकारक किरणों के शिकार हुए हों। कई बार पानी में मिश्रित अत्याधिक खनिज भी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। नीचे बालों को सुन्दर बनाने के कुछ नुस्खे बताये गए हैं।

अंडा और अवोकेडो (Egg & avocado)

अंडे, नारियल के दूध, मलाई तथा अवोकेडो की मदद से एक पेस्ट (paste) बनाएं और इसे बालों पर आधे घंटे तक लगाकर रखें। कुछ देर बाद इसे सौम्य शैम्पू (shampoo) से धो लें। इससे बालों को चमक मिलती है।

बालों का मास्क (Hair mask)

पपीता, बीटरूट (beet root) तथा केले का मिश्रण तैयार करें और इसे अपने बालों पर एक मास्क की तरह लगाएं। इससे बालों में नमी बंद हो जाती है और आपको रूखेपन से छुटकारा मिलता है। इस रूखेपन से बाद में दोमुंहे बाल जन्म लेते हैं। आप मेथी के पत्तों, अवोकेडो और बादाम के पेस्ट की मदद से भी चमकदार और मुलायम बाल प्राप्त कर सकती हैं।

सेब का पेस्ट (Hair silky kaise kare apple paste se)

सेब को उबालें तथा इसके बाद इसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को ठंडा होने दें तथा इसके बाद इसे अपने सिर पर लगाएं। इसके बाद इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा समय समाप्त होने पर बालों को धो लें। इससे बालों में नयी चमक पैदा होती है।


बियर बालों के लिए एक बेहतरीन तत्व है क्योंकि यह बालों के फोलिकल्स (follicles) को पोषण देता है। इसमें मौजूद प्रोटीन (protein) बालों के क्षतिग्रस्त क्यूटीकल्स (cuticles) की मरम्मत करता है। यह बालों में तुरंत घनत्व और चमक पैदा करता है। बालों को एक सौम्य शैम्पू से धोने के बाद इनकी जड़ों में बियर का प्रयोग करें। बियर से सिर में गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।
बालों को मुलायम बनाने के उपाय है बियर (Beer)

बालों को मुलायम बनाने के उपाय है मेयोनेज़ (Mayonnaise)

मेयोनेज़ में एमिनो एसिड (amino acids), प्रोटीन तथा एंटी ऑक्सीडेंट्स (antioxidants) होते हैं जो बालों को स्वस्थ, मज़बूत, चमकदार तथा मुलायम बनाने में सहायता करते हैं। बालों को धोने के तुरंत बाद गीले बालों पर मेयोनेज़ का प्रयोग करें। इसके बाद बालों को आधे घंटे तक शावर कैप (shower cap) से ढककर रखें। बालों को दोबारा एक सौम्य शैम्पू से धो लें। इसके प्रयोग से आप चमकदार और रेशमी बाल पा सकती हैं।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

सेब का सिरका बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर (conditioner) का काम करता है तथा यह इन्हें चमकदार, नरम और नमी से भरपूर बनाए रखने में मदद करता है। यह बालों में जमी गन्दगी, जिनसे बाल बेजान और बदसूरत दिखने लगते हैं, को पूरी तरह से साफ़ करने में आपकी सहायता करता है। यह सिर में होने वाली खुजली तथा डैंड्रफ (dandruff) से भी छुटकारा दिलाने में पूरी तरह सक्षम है। सेब के सिरके में उतनी ही मात्रा में पानी का मिश्रण करके इसे अपने सिर की त्वचा पर प्रयोग में लाएं। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें तथा और फिर ठन्डे पानी से अच्छे से धो लें। एक वैकल्पिक तरीके के अंतर्गत आप सेब के सिरके में नींबू के रस का भी मिश्रण कर सकती हैं। इस मिश्रण का प्रयोग बालों को एक बार धो लेने के बाद आखिरी धुलाई के रूप में करें।


शहद चमकदार और नरम बालों की मालकिन बनने का काफी प्रसिद्ध तथा प्रभावी उपाय है। यह बालों की प्राकृतिक नमी को सिर में बनाए रखने में आपकी काफी मदद करता है। शहद को गर्म पानी के साथ मिश्रित करें तथा इसे एक स्प्रे की बोतल (spray bottle) में भर लें। एक बार बालों में शैम्पू का प्रयोग कर लेने के बाद इस मिश्रण का छिड़काव अपने बालों पर करें और धीरे धीरे इससे अपनी त्वचा पर मालिश करें। 15 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें।
शहद (Honey)

0 comments:

Post a Comment

Blog Archive

Powered by Blogger.