How to get instant silky and shiny hair at home?

स्वस्थ बाल नरम, चमकदार और रेशमी होते हैं, परन्तु आजकल भारी प्रदूषण, तनाव, आनुवांशिक (genetic) समस्याओं, हार्मोनल असमानता (hormonal imbalance), केमिकल (chemical) युक्त बालों के उत्पादों के प्रयोग आदि की वजह से ऐसे बाल पाना, बालों की देखभाल संभव नहीं हो पाता है।
बाल अच्छे ना होने के कई कारण हो सकते हैं, पर सही प्रकार देखभाल करने से इनकी अवस्था में काफी सुधार आता है। बालों की देखभाल के तरीके, नीचे घर बैठे रेशमी और चमकदार बाल पाने के उपाय पाने के कुछ उपाय बताये गए हैं। हर महिला घने और रेशमी बाल पाने का सपना देखती है। चाहे आपके बाल लम्बे हों या छोटे, घुंघराले हों या सीधे, अगर वे चमकदार और रेशमी हैं तो आप काफी खूबसूरत लगती हैं।
बालों की बाहरी परत तब बेजान लगने लगती है जब इनकी देखभाल में कमी हो, पोषण का अभाव हो, बालों पर ऐसे उत्पादों का प्रयोग हो रहा हो जिनमें हानिकारक केमिकल्स (chemicals) हैं या ये सूरज की हानिकारक किरणों के शिकार हुए हों। कई बार पानी में मिश्रित अत्याधिक खनिज भी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। नीचे बालों को सुन्दर बनाने के कुछ नुस्खे बताये गए हैं।

रेशमी बालों का राज गर्म तेल से मालिश (Hot oil massage)

बालों की देखभाल, सिर की सही प्रकार से मालिश करने से बालों के फोलिकल (follicle) में रक्त का संचार बेहतर ढंग से होता है तथा जड़ों को मज़बूती मिलती है। सिर की मालिश करने से तनाव दूर होता है तथा आपको काफी आराम प्राप्त होता है। अपने सिर में मालिश करने के लिए नारियल तेल, जैतून के तेल (olive oil), बादाम के तेल, कास्टर (castor) के तेल या आंवला के तेल में से किसी एक का चुनाव करें। तेल लगाने के आधे घंटे बाद नहा लें। रेशमी बालों का राज, इससे आपके बाल नरम और चमकदार हो जाएंगे।


यह बालों को चमक प्रदान करने का बेहतरीन स्त्रोत साबित होता है। इस पेस्ट (paste) को सीधे अपने सिर पर लगाएं तथा 30 मिनट तक रखकर इसे धो दें। इससे बाल काफी चमकदार हो जाते हैं।
लंबे,खूबसूरत चमकदार बालों के लिए मेथी और अंडा (Methi & egg)

0 comments:

Post a Comment

Blog Archive

Powered by Blogger.