Home remedies for hair fall & hair regrowth

नींबू के बीज (Lemon seeds for hairfall)

नींबू कर बीज और काली मिर्च का मिश्रण सिर के खाली भागों को ढ़कने का अच्छा तरीका है। नींबू के बीज का पाउडर बनाएं और इसे काली मिर्च के पाउडर के साथ मिलाएं। पानी की मदद से महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को सिर पर लगाएं और मालिश करें। इसे 25 मिनट तक छोड़ दें तथा उसके बाद धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार ज़रूर दोहराएं।

बालो को उगाने के उपाय में चाय तथा नींबू (Tea decoction & lemon for hair regrowth)

बालों को झड़ने से बचाने के लिए बनी हुई चाय का प्रयोग करें। चाय लें और उसमें 1 नींबू निचोड़कर डालें। इसे अच्छे से मिलाएं तथा शैम्पू के बाद इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। अब बालों को ताज़े पानी से धो लें। शैम्पू को चाय से धोने के बाद प्रयोग ना करें।

बालो को उगाने के उपाय में शाना के बीज (Shana seeds for hair growth)

बालों को बढ़ाने के लिए शाना के बीज का प्रयोग करें। यह एक बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्खा है जो बालों का झड़ना रोकता है। शाना के बीज का पाउडर लें तथा इसे नारियल के तेल के साथ मिलाएं जिससे कि इनका पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाकर अपने सिर की मालिश करें। 15 मिनट के बाद शैम्पू कर लें।

पालक और सलाद के पत्ते का रस (Spinach and lettuce juice)


अंडे का सफ़ेद भाग (Egg white)
इन दोनों उत्पादों का रस बाल बढ़ाने के लिए जाना जाता है। दिन में एक बार पियें और अपने बालों को स्वस्थ बनाएं।
अंडे के सफ़ेद भाग में उपचार करने के गुण होते हैं। अंडे के सफ़ेद भाग को बालों पर लगाने पर बालों में नयी जान आती है और वे चमकदार और मुलायम बनते हैं। अगर आप लम्बे और मज़बूत बाल चाहते हैं तो इस नुस्खे का प्रयोग करें। कुछ अण्डों को तोड़ें और पीले भाग को छोड़ दें। सफ़ेद भाग का प्रयोग करें और बालों का मास्क बनाएं। 15 मिनट बाद शैम्पू कर लें। आपको अपने बाल मज़बूत और स्वस्थ महसूस होंगे। बालों को तेज़ी से बढ़ाने के लिए हफ्ते में एक बार इस नुस्खे का प्रयोग करें।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

सेब का सिरका बालों को स्वस्थ बनाने तथा उन्हें बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सेब के सिरके को पानी में मिलाएं तथा शैम्पू के बाद बालों को अच्छे से धो लें। कुछ सिरकों की बू थोड़ी अजीब होती है पर सेब का सिरका उन सिरकों में शामिल नहीं होता। अगर आपको इसकी गंध पसंद नहीं है तो इसमें कोई आम तेल मिलाकर इसे प्रयोग करें। अच्छे परिणामों के लिए इसे शैम्पू के साथ प्रयोग करें।

0 comments:

Post a Comment

Blog Archive

Powered by Blogger.