Home remedies for hair fall & hair regrowth – बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे और बालो को उगाने के उपाय

बालों के झड़ने से महिलाएं एवं पुरूष दोनों ही प्रभावित होते हैं। बाल झड़ने में जीन्स तो महत्वपूर्ण भूमिका निभाती ही है, पर इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं जिसमें मुख्य है हॉर्मोन की असमानता, निष्क्रिय थाइरोइड ग्रन्थियां, पोषक तत्वों की कमी और सिर में रक्त के संचार में कमी होती है। बालों का झड़ना एक काफी बड़ी समस्या है जिसकी वजह से काफी लोग परेशानियों का शिकार होते हैं। बाल झड़ने के कई कारण होते हैं। आइए देखें कि ये कारण कौन से हैं।

बालों को उगाने के उपाय / घरेलू नुस्खे (Hindi home remedies to control hair fall)

मेथी (Fenugreek for hair loss)

बालो का झड़ना रोकने के उपाय, बालों के झड़ने की स्थिति में मेथी काफी लाभदायक होती है। मेथी के बीज में काफी शक्तिशाली हॉर्मोन के गुण होते हैं जो बाल बढ़ाने में तथा बालों की जड़ों को स्वस्थ बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनमें निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन के गुण होते हैं जो बालों को शक्ति देते हैं। मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उसका एक महीन पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें। अब बालों को धो लें और अच्छे परिणामों के लिए 1 महीने तक इस प्रक्रिया का प्रयोग करें।

एलोवेरा बालों को झड़ने से रोकने का (Aloe Vera for hair loss)


प्याज का रस (Onion for fighting hair loss)
प्रदूषण की वजह से भी काफी बाल झड़ते हैं। ऐसी स्थिति में एलोवेरा बालों को झड़ने से रोकने का तथा बालों को दोबारा बढ़ाने का काफी कारगर नुस्खा है। एलोवेरा के बालों पर प्रयोग से बालों के झड़ने की तथा सिर खुजलाने की समस्या कम होती है। एलोवेरा में मौजूद एल्कलाइन गुण बालों के ph स्तर को बढ़ाते हैं जिससे बालों के बढ़ने में मदद मिलती है। एलो वेरा जेल से डैंड्रफ से निपटा जा सकता है। एलोवेरा की एक पत्ती लें तथा उससे जेल निकालें। इसे बालों पर लगाएं और कुछ घंटे ऐसे ही रखने के बाद गर्म पानी से बाल धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इस पद्दति का प्रयोग हफ्ते में 3 से 4 बार करें।
बाल झड़ना कैसे रोके, अगर आप काफी मात्रा में बाल झड़ने से परेशान हैं तो प्याज का रस आपकी सहायता कर सकता है। प्याज में मौजूद सल्फर बालों की जड़ों में रक्त संचार को बढ़ाता है। प्याज के रस में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो हर तरह के कीटाणुओं का नाश करते हैं। अपने सिर में प्याज का रस लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में शैम्पू कर लें।

गुनगुने तेल से मालिश (Hot oil massage to reduce hair fall)

रोज़ाना कुछ मिनट के लिए अपनी खोपड़ी को गुनगुने तेल से मालिश करें। मालिश के लिए आप किसी भी तेल का प्रयोगकर सकते हैं जैसे नारियल, लैवेंडर, बादाम, सरसों या जोजोबा का तेल। अगर आपके बाल डैंड्रफ की वजह से झड़ रहे हैं तो जोजोबा का तेल इसका काफी अच्छा इलाज है। जोजोबा के तेल में मौजूद सीबम सिर को पोषण देता है। तेल से मालिश करें और 1 घंटे बाद शैम्पू कर लें।

दही (Sour curd as a hair fall solution)

दही भी बालों के झड़ने का अच्छा उपचार है। इससे बाल रेशमी और मुलायम बनते हैं। दही ना सिर्फ बालों का झड़ना रोकता है बल्कि चमकदार बाल भी प्रदान करता है। दही को सरसों के साथ या काली मिर्च के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। आप बालों को नमी देने के लिए दही और शहद का पेस्ट भी बना सकते हैं। बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद शैम्पू कर लें। यह बालों के मास्क की तरह प्रतीत होता है।


प्राकृतिक रूप से बाल बढ़ाने के लिए आंवले का सेवन करें। आंवला में काफी मात्रा में विटामिन सी की मात्रा होती है। अगर आपके शरीर में इसकी कमी है तो इससे भी बाल झड़ते हैं। आंवला बालों की जड़ को सही करता है और बालों को बढ़ाने में भी मदद करता है। आंवला लें और इसका गूदा बनाएं। इस गूदे को नींबू के रस के साथ मिलाएं और इससे सिर की मालिश करें। बालो को उगाने के उपाय, इसे रातभर रखें और सुबह शैम्पू करें।
आंवला (Indian gooseberry to reduce hair fall)

मुलेठी की जड़ (Licorice roots to stop hair fall)

मुलेठी एक जड़ीबूटी है जो बालों का झड़ना तथा अन्य कोई नुकसान रोकती है। इसमें सुकून देने वाले गुण होते हैं जो रोमछिद्रों को खोलते हैं, खुजली दूर करते हैं और सिर को राहत देते हैं। डैंड्रफ से भी बाल झड़ते हैं और गंजापन आ जाता है, अतः इसे ठीक करने के लिए मुलेठी की जड़ का प्रयोग करें। मुलेठी की जड़ को दूध के साथ मिलाएं तथा सोते समय सिर के बाल रहित भागों पर अच्छे से लगाएं। बालो को उगाने के उपाय, इसे रातभर छोड़ दें और सुबह शैम्पू कर दें।

बालो को उगाने के उपाय में जपाकुसुम के पौधे या फूल (Hibiscus for hair regrowth)

जपाकुसुम के फूल तथा पौधों में प्राकृतिक गुण होते हैं बालों का झड़ना रोकते हैं तथा बाल बढ़ाते भी हैं। जपाकुसुम के फूल दोमुंहे बालों तथा डैंड्रफ को भी ठीक करता है और बालों को घना करता है। नारियल के तेल में जपाकुसुम के फूल को गर्म करें और इसे निचोड़कर तेल को निकालें। जपाकुसुम की पत्तियों को प्रयोग करने के लिए पानी में इन पत्तियों को उबालें। अब पत्तियों को पानी से निकालें तथा इनका एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं तथा ३० मिनट तक छोड़ दें। अब बालों को ठन्डे पानी से धो लें। इससे बाल रेशमी होते हैं तथा डैंड्रफ से मुक्ति मिलती है। ,

बीटरूट का रस (Beetroot juice to control hair fall)

बालों की देखभाल कैसे करें, बीटरूट में फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और सी के गुण होते हैं। ये सारे गुण बालों के बढ़ने हेतु काफी आवश्यक हैं। रोज़ाना बीटरूट का रस पियें या फिर बालों को बढ़ाने के लिए इसे अपने खानपान में शामिल करें। आप बीटरूट की पत्तियों का भी प्रयोग कर सकते हैं। बीटरूट की पत्तियों को पानी में उबालें तथा इन्हें हेना के साथ मिलाएं। इस गाढ़े पेस्ट को सिर पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब बालों को ठन्डे पानी से धो लें। बालों की अच्छी बढ़त के लिए इसे हफ्ते में 2 बार प्रयोग करें।


नारियल के दूध में वसा और प्रोटीन होता है। इससे बाल बढ़ते हैं और बालों का झड़ना रुकता है। तेज़ परिणामों के लिए नारियल के दूध को बालों में लगाएं। नारियल को किसे और इसे पानी की मदद से पीसें। इस पेस्ट से दूध निकालें और अपने सिर और बालों के अंत में इसे लगाएं। इसे 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। इससे वसा और प्रोटीन बालों में आसानी से समा जाएंगे।
नारियल का दूध (Coconut milk)

0 comments:

Post a Comment

Blog Archive

Powered by Blogger.