Tips in hindi – Homemade hair conditioners – बालों के घरेलू कंडीशनर

सिर्फ घर में उपलब्ध कुछ उत्पादों का प्रयोग करके आप अपना खुद का हेयर कंडीशनर (balo ko condition karna) बना सकती हैं। बालों की देखभाल के तरीके (hair ke liye tips), ये घरेलू हेयर कंडीशनर बाज़ार में मिलने वाले हेयर कंडीशनर से काफी अच्छे होते हैं क्योंकि इनके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते और यह आपके बालों को खराब भी नहीं करते।
घर बैठे ही बालों का कंडीशनर बनाने के कई फायदे होते हैं। यह ना सिर्फ काफी सस्ता होता है, बल्कि लम्बे समय तक इसका प्रयोग करने पर भी आपको किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट्स (side effects) नज़र नहीं आते। इसके अलावा, घर पर खुद का कंडीशनर बनाते समय आप अपने बालों की स्थिति के अनुसार हर तत्व अच्छी प्रकार से नाप तोलकर डाल सकती हैं।
इससे आपके बालों को पर्याप्त एवं प्रभावी रूप से पोषण प्राप्त होता है। नीचे ऐसे ही कुछ कंडीशनर्स के बारे में बताया गया है, जिन्हें आप अपने घर पर ही प्राकृतिक तत्वों की सहायता से निर्माण कर सकती हैं।

अंडे का कंडीशनर – (gharelu hair conditioners with Egg)

सामग्री (Ingredients)

  • अंडे
  • दही
  • मेयोनेज़

बनाने की विधि (How to make)


शहद का हेयर कंडीशनर (Honey hair conditioner)
बालों में कंडीशनर, आधे कप मेयोनेज़, आधे कप सादी दही और अंडे के 1 सफ़ेद भाग को अच्छे से मिलाएं। इन तीनों पदार्थों को अच्छे से मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। बालों  पर तथा उन जगहों पर जहां आपके बाल खराब हुए हैं, ध्यान केंद्रित करें। बालों के हर हिस्से में इस मिश्रण को अच्छे से लगाएं। अब अपने बालों में एक तौलिया लपेट लें या फिर अपने सिर को एक शावर कैप से ढक लें। इसे इसी तरह 30 मिनटों तक छोड़ दें जिससे कि कंडीशनर आपके बालों पर अच्छे से असर दिखा सके। अब अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें। बालों को एक बार धोकर ना छोड़ें, बल्कि बालों में चमक लाने के लिए इसे दो से तीन बार तक धोएं।
हेयर कंडीशनिंग, शहद जो कि एक प्राकृतिक कंडीशनर है जब जैतून के तेल में मिला दिया जाता है तब इसका असर कहीं अधिक होता है तथा इससे आपको बेहतरीन और चमकदार बाल मिलते हैं। इस घरेलू कंडीशनर में मात्र 2 उत्पादों का प्रयोग होता है।

सामग्री (Ingredients)

  • शहद
  • जैतून का तेल

बनाने की विधि (How to make)

आधा कप शहद एक पात्र में लें तथा इसमें ४ चम्मच हल्का जैतून का तेल डालें। बालों को कंडीशन, इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और एक ढक्कन युक्त बोतल में डालें। जब आप कंडीशनर का प्रयोग करने के लिए तैयार हों तो इस मिश्रण को अच्छे से हिलाएं और बालों में अच्छे से लगाएं। अब अपने सिर को 30 से 40 मिनट के लिए शावर कैप से ढक लें और इसके बाद बाल अच्छे से धो लें।

नारियल का हेयर कंडीशनर (Coconut hair conditioner)


सामग्री (Ingredients)
अगला कंडीशनर है नारियल का हेयर कंडीशनर। बालों को कंडीशन, नारियल का तेल ना सिर्फ आपको बेहतरीन सुगंध प्रदान करता है बल्कि यह बालों को चमकदार और मुलायम भी बनाता है। यह कंडीशनर तैलीय बालों वाले लोगों के लिए बेहतरीन है क्योंकि यह आपके सिर से अतिरिक्त तेल को निकालता है।
  • नारियल का तेल
  • अंडे का पीला भाग
  • पानी

हेर कंडीशनर बनाने की विधि (How to make)

बालों की देखभाल कैसे करें, एक पात्र में अंडा लें तथा इसे तब तक हिलाएं जब तक ये झागदार ना हो जाए। अब इसमें एक चम्मच नारियल का तेल डालें और अच्छे से हिलाएं। अब इस मिश्रण में आधा कप पानी मिलाएं और तब तक हिलाएं जब तक कि ये मिश्रण महीन ना बन जाए। इस मिश्रण को अपने हाथों में लें और अपने सिर तथा अपने बालों में लगाएं। इससे अच्छे से सिर की मसाज करें और दो से पांच मिनट तक इसे सिर पर रहने दें। इसके बाद बालों को ठन्डे पानी से धो लें।

0 comments:

Post a Comment

Blog Archive

Powered by Blogger.